उत्पाद

मोटापा कम करना और मांसपेशिया बढ़ाने वाले उत्पाद

मोटापा कम करनेवाले तकनीक और कार्यक्रम

आपने शायद यह महसूर किया होगा के आपका शरीर का वज़न बढ़ी ज़ोरो से बढ़ रहा हैं, क्यूँ के आपके शरीर मैं हर तरफ चर्बी बढ़ रहा हैं. और ऐसी परिस्थिति आपको बहुत ही दुखी करता हैं. क्यूँ के यह मोटापा सिर्फ़ हमारे शरीर के आकार को बिगाड़ ही नहीं देता, बल्कि यह हमारे शरीर को बीमार और कमज़ोर बना देते हैं. हम सभी जानते हैं के मोटापा और बींमारी मैं बहुत ही गहरे संबंध हैं.

क्या आपक को लगता हैं के यह सारे अवांच्छित चर्बी हटाके मोटापा कम करना और अपने शरीर को एक बेहतर आकार मे लाना बहुत ही कठिन काम हैं? लेकिन असल मैं ऐसा है नहीं! वज़न कम करना अब कोई रॉकेट साइन्स नहीं रहा.

आप अगर एक बेहतर आहार बिधि को अपनाए, स्वस्थ जीवनशैली का पालन करें और थोड़ी सी कसरत या व्यायाम कर सकते हैं, तो आपको बहुत ही अच्च्चे परिणाम मिल सकता हैं.

बहुत सारे कार्यक्रम और तकनीके हैं जो आपके मोटापा को दूर करके आपको पतला और तन्द्रुस्थ बना सकता हैं. आप बहुत ही कम समय मैं अपने शरीर के चर्बी घटाने लगेंगे. ऐसा एक कार्यक्रम हैं “एक हफ्ते की चुनौती” जो आपको सात दिन मैं अच्च्छा परिणाम दिलाएगा.

लेकिन आप अगर बहुत जल्दी मैं नहीं हो, तो और भी बहुत सारे ऐसे कार्यक्रम हैं जो दुनियाभर के उपभोक्ताओं ने अच्च्छा पाया और बेहतर समीक्षेए दिया हैं. यह सारे तकनीक और कार्यक्रम बनाया गया हैं कयि जाँच-परख के बाद, वो भी आहार और फिटनेस विशेषज्ञ द्वारा. आपको यहाँ ऐसे ऐसे खाने का नाम पता चलेगा जो भूख को नियंत्रण मे रख के आपका वज़न घटाने मैं मदत करेगा. इनको कहते हैं ‘वज़न कम करने वाले खाने’.

अब आप सोंच रहे होंगे के एक विशेष तरह के आहार प्रणाली का पालन करने का मतलब हैं के, अपनी पसंदीदा लज़ीज़ खाने को त्याग करना हैं. लेकिन नहीं! ऐसा बिल्कुल नहीं हैं. बलके आप तो आश्चर्य हो जाएँगे यह देख के, के कितने सारे स्वादिष्ट खाने का उल्लेख किया गया हैं उन कार्यक्रम मैं. और वह सारा आहार आपको पतला बना ने के लिए हैं.

लेकिन आपका फायदा यहीं पे ख़तम नहीं हो जाता. आपको दिया जाएगा ख़ास तरह के आहार बिधि और रसोई की किताब. जिससे आपको जानकारी मिलेगी पतले होने के लिए बेहतरीन और स्वादिष्ट खाना कैसे बनाया जाता हैं.

क्या आपको पता हैं के लाल चाय और लज़ीज़ शरबत पीने से शरीर का कॅलरीस और चर्बी बहुत जल्दी कम हो जाते हैं? यह सब बनाने के प्रणाली उन ‘पतले होने के कार्यक्रम’ मैं आपको मिलेगी.

अगर आप अपने शरीर का मांसपेशिया बढ़ने की कोशिश कर रहें हैं, तो उसके लिए भी तकनीक और कार्यक्रम हैं यहाँ पे. उन कार्यक्रम मैं आप जान पाएंगे के कमसेकम व्यायाम करके भी सुडौल शरीर कैसे बढ़ाया जाए. आप अपने पुरुष वाली हॉर्मोने जिसे टेस्टॉस्टरोन के नाम दिया गया हैं, उसे भी बढ़ा सकते हैं. बस आपको कुछ ख़ास तकनीके अपनानी पढ़ेगी.

वज़न घटानेवाले पूरक यानी सप्प्लिमेंट्स

म लोग यह तो जानते ही हैं, के आजकी हमारी ज़िंदगी बहुत ही तेज़ गति से चलते हैं. आप मैं से लगभग सभी एक व्यस्त ज़िंदगी के मालिक हैं. इसलिए किसी एक ख़ास तरह के जीवनशैली को अपना पाना बहुत मुश्किल हैं, सभी के लिए ही. क्यूँ के आप के पास इतना वक़्त नहीं रहता के खाना पकाया जाए या थोड़ी सी कसरत किया जाए वगेरा वगेरा. लेकिन आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं और इससे आपको निजाद पाना हैं. इसलिए आपको वज़न घटानेवाले पूरक यानी सप्प्लिमेंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए.

इनमे से ज़्यादातर उत्पाद हानीराहित और दुष्प्रभाव मुक्त हैं. ख़ास बात यह हैं के यह सारे उत्पाद को 4 स्तर समीक्षा मिल चुका हैं 5 मैं से. जीतने भी उपभोक्ताओं ने उन्हे इस्तेमाल किए हैं उनसे यह सारे प्रतिक्रिया मिले हैं. यह सब उत्पाद आप इस्तेमाल करके अपनी पाचन की शक्ति को बढ़ा सकते हैं; अपनी भूख को कम करवा सकते हैं; कॅलरीस और चर्बी की खपत जल्दी करवा सकते हैं; चर्बी को शरीर मे घुलना कम कर सकते हैं.

जैसे के ‘हरे चाय’ की उदाहरण ही ले लीजिए. शायद आपको पता होगा के आज के दुनिया मैं हरे चाय सबसे पसंदीदा प्रॉडक्ट हैं मोटापा कम करने का. इनमे एक अच्च्ची मात्रा का ‘कॅफीन’ नाम के केमिकल होता हैं. कॅफीन एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं जो शरीर मे पाचन शक्ति को बढ़ा देता हैं. बहुत सारे कंपनी ने इस कॅफीन को अपने मोटापा कम करनेवाले उत्पाद के अंदर शामिल करते हैं. कई अध्ययन मैं यह देखा गया हैं के, कॅफीन चर्बी के खपत को 25-29% तक और पाचन शक्ति को 3-11% तक बढ़ा सकता हैं.

मांसपेशिया बनाने और बढ़ानेवाले वाले सप्प्लिमेंट्स

यह तो लगभग सभी मानते होंगे के, सुडौल मांसपेशिया वाला बॉडी बनाने ने लिए सप्प्लिमेंट्स का इस्तेमाल करना एक बेहतर और कारगर उपाय हैं. और जो पेशेवर बॉडी-बिल्डर्स हैं, वह तो कई तरह के सप्प्लिमेंट्स लेते हैं. यहाँ पे आपको बहुत सारी वर्ग के सप्प्लिमेंट्स मिलेंगे. जैसे प्रोटीन पाउडर, क्रियेटिन, बेटा-एलानीन, नाइट्रिक ऑक्साइड वाले कई सारे उत्पाद. हर एक सामग्री आपको बहुत सारी लाव दिला सकता हैं जैसे के मांसपेशियों को बनाना और बढ़ाना, शारीरिक ताक़त और सहनशीलता को तेज़ कर देना, थकान और पेशियों मैं दर्द को कम कर देना इत्यादि.