get rid of obesity

मोटापा घटानेके १५ आसान तरीके

मोटापा घटानेके १५ आसान और कुदरती तरीके

तो दोस्तों, आपने हुमारे पिछले ब्लॉग मैं देखा के मोटापा होता क्या हैं और उनसे क्या क्या बीमारी हुमैन पकड़ सकता हैं. इस लेख मैं हम जानेगे के मोटापा कायसए घटाया जा सकता है और वो भी आसानी से, जी हन बहुत ही आसानी से हम अपनी चर्बी घतके मोटापा कम कर सकते हैं.

मोटापा घटना कोई रॉकेट साइन्स है नही. इसके लिए आपको जो करना है वो है लगान और थोड़ी सी मेहनत. आपको कुछ छीसों को फॉलो करना होगा, और उनपे अमल करना होगा. बस इतना ही. हम जो जो तरक़िबें आपको बताने जा रहे हैं वो पूरी तरफ से साइंटिफिक और टेस्टेड मेतड्स हैं. इनसे आपको लाभ ज़रूर मिलेगा. तो देखें हू सारे तरकीबेन आख़िर हैं क्या.

कुदरती तरीके से पतला होना आसान है

बारी बारी से खाना खाए

सुनने मैं यह तो बहुत अटपटा लगेगा, लेकिन यह सच हैं. आपको मोटापा घटाने के लिए, हर दो-टीन घंटो मैं खाना चाहिए. लेकिन हू खाना ऐसा हो जो आपको वज़न ख़तने मे मदात कर सके और आपके हाज़मे को जारी रखा सके. बारी बारी से खाना आपके पेट को फुल महसूस करवाएगा और आपके पाचन तंतरा को आक्टिव रखेगा. आपका शरीर हू कॅलरीस को एनर्जी के तरह इस्तेमाल करेगी|

अच्छी तरह से पानी पीजिये

कभी कबार ह्यूम भूख और प्यसस दोनो एक साथ लगते हैं. बॉडी मैं पानी की मजूद्गी हुमारे भूख को कंट्रोल मैं रखने मैं मदद करता हैं. पानी हुमारे बॉडी के अंदर से बुरे तटवा को बाहर निकल ने मैं मदद करते हैं. पाचन तंतरा इससे अच्छा रहता हैं और पेट भी सॉफ रहता हैं. हर दिन ह्यूम कम से कम लिटेर पानी पीना ही चाहिए. और खाना खाने से 20-30 मिनिट्स पहले आप पानी पीए. इससे आप ओवरीटिंग से बच सकते हैं.

खाने मे प्रोटीन ज़रूरी हैं

प्रोटीन हुअमरे मसल को बनता हैं को उसे जानदार भी बनता हैं. तो आक्ची शेप वाली बॉडी के लिए प्रोटीन बहुत ही ज़रूरी हैं. आप खाने मैं अंडा, मच्चली, बादाम, मुर्गी के च्चती, मशरूम, मसूर दल, राजमा इत्यादि रख सकते हैं.

फल और सब्ज़ी खाएँ

जी हां, आपके खाने मैं फल और सब्ज़ी होना बहुत ही ज़रूरी हैं. फल और सब्ज़ी हुमारे बॉडी मैं ज़रूरत की विटमिन्स और मिनरल्स देते हैं. शरीर को बनाए रखने मैं इन विटमिन्स आंड मिनरल्स की भूमिका बहुत ज़रूरी हैं. यह हुमारे शरीर मैं चर्बी को घुलने मैं रोक देते हैं. जिससे चर्बी का बढ़ना कम होता हैं|

फाइबर वाली आहार

आपके खाने मैं फाइबर आहार, ख़ास करके घुलनशील फाइबर होना ज़रूरी हैं, आगर आप मोटापा कम करना चाहते हो. घुलनशील फाइबर आपके खाने से पानी को सोख लेता हैं, उससे आपका खाने का मूव्मेंट स्लो कर देते हैं, पेट के अंदर. एक शाओध से पता चला हैं के फिबेर आपके खाने में से कॅलरीस को कम कर देते हैं. यह फिबेर आपके पेट के चर्बी को घटाने मैं भी मदद करता हैं.

स्वस्थ चर्बी वाला खाना

खाने मैं चर्बी यानि फैट हमेशा बुरे नही होते हैं. हेल्ती फैट वाला खाना आपके पेट के ज्वलन को घटा देते हैं और शरीर मैं रहें वेल कोशिकाओ को स्वस्थ रखता हैं. कद्दू के बीज, सूरजमुखी बीज और मूँगफली वाली मक्खन, नारिएल तेल, गीयी इत्यादि आपके खाने मैं ज़रूर रखे.

खाने के आदत को बदलिए

हूमें जब भूख लगती हैं, तो हम बहुत जल्दी खाने लग जाते हैं, जो सही नहीं है. इससे हम ज़रुरत से ज़्यादा खाना खा लेते हैं. और इससे हम शरीर के अंदर बायू भी खीच लेते हैं. जिससे डकार लेना बढ़ जाता हैं. और इससे ही हमारे शरीर मे पेट से जुड़ी हुई कयि दिक्कते दिखाई देने लग जाते हैं

घर मैं बना खाना खाए

कॉसिश करें के आप घर मे बना खाना ज़्यादा खाएँ. इससे आप अपने पसंद के हिसाब से सब्ज़ी और दूसरे चीज़ खरीद सकते हो, जिनको पकके खाने मैं आपके शरीर स्वस्थ ही रहेंगे.

जंक फुड खाने से बचे

सुनने मैं तो यह सबको बुरा लगेगा, लेकिन यह जंक फुड या बाहर बना हुआ खाना आप जीतने कम खाएँगे, उतनी ही आपको फयडा होगा. इस तरह के खाने मैं ज़यादा पोषण तो होता नही, उपर से इनमे चर्बी और नमक ज़्यादा होते हैं. यह सब खाना आपके शरीर मैं खराब कोलेस्टरॉल को बढ़ता हैं, दिल को कमज़ोर कर देते हैं, वजन भी बढ़ता हैं और उमर भी बढ़ने मे मदद करता हैं.

तनाओ से बचे

तनाओ एक ऐसी वजह हैं जिससे मर्द और औरत – दोनो का वजन बढ़ जाता हैं. शायद लड़किया इससे ज़्यादा प्रभाबित होते हैं. तनाओ एक हॉर्मोने छोड़ देता हैं जिसका नाम हैं कॉरटिसॉल. यह हॉर्मोने हुमारे शरीर मैं इंसुलिन के मात्रा को बढ़ा देते हैं. इससे आपके खून मैं ग्लूकोस के मात्रा को घटा देते हैं जिससे भूख बढ़ जाता हैं. इस वक़्त आपको मीठा और लज़िज़दर खाना खाने की इच्छा जाग जाता हैं. तो ऐसा खाने से आपको तो मोटापा लग ही जाएगी|

ठीक तरह से नींद

कम से कम डेली 7 घंटा सोना चाहिए. यह हुमारे शरीर को चंगा कर देता हैं, दिमाग़ को फ्रेश कर देते हैं और कोशिकाओ को मरम्मत कर देते हैं. आक्ची नींद ना होने के वजह से दिमाग़ मे तनाओ होना आम बात है. इससे अनहेल्ती ईटिंग का ख़तरा बढ़ जाता हैं. लेकिन बभूत ज़्यादा सोना भी अच्छा नही होता.

पैदल चलने का अभ्यास कीजिए

पैदल चलना शरीर मैं चर्बी को घटाने मैं काफ़ी मददगार होता हैं. आप अगर कंटिन्यू 45 मिनिट्स तक पैदल चलते हैं, तो आपके शरीर मैं जमा हुआ फट घटने लगता हैं. और अगर आप थोड़े फास्ट वॉकिंग कर सकते हो, तो क्या बात हैं. इससे आपके हार्ट अट्तक्क और डाइयबिटीस के रिस्क बहुत कम हो जाएगा. और खाना खाने के बाद थोड़ी सी वॉकिंग मोटापा घटाने के लिए वाकाई बहुत ही मदट्गर साबित होगी.

सीडी पर चढ़ना और उतरना

यह तो सुनने मैं ज़रूर अच्छा नही लगता हैं के, लिफ्ट के चलते हम सीडी पर पैदल क्यू चढ़ाई करें. लेकिन यह आदत आपको आपके चर्बी घटाने मैं मदात करता हैं. इसके लिए आपको ४थे - ५वे फ्लोर तक चलने की ज़रूरत नही हैं. अगर आप 1स्ट्रीट फ़्लूए से 3र्ड फ्लोर तक चढ़ना-उतरना वाला कसरत कर सकते हो, तो इससे आपको मोटापे से निजात जल्दी मिल सकेगा.

घर के बाहर खेल मैं ध्यान दे

चर्बी घटाने की एक अच्छा उपाय हैं के आप आउटडोर ग़मे मैं हिस्सा ले, जितना हो सके. कामकाजी लोगों को इसका मौका बहुत ही कम मिलता हैं. क्रिकेट, फूटबाल, बॅडमिंटन जैसी खेल इसके लिए अच्छे होते हैं. आपको अगर वक़्त मिले तो आप कोई डॅन्स क्लास, योगा क्लास या मार्षल आर्ट्स वाला क्लास (किक-बॉक्सिंग) जाय्न कर सकते हो.

दारू और धूम्रपान से बचे

दारू शरीर मे चीनी की मात्रा बढ़ा देते हैं. यह चीनी फट मैं तब्दील हो जाता हैं. तो जितना हो सके आल्कोहॉल का सेवन कम करे. और धूम्रपान शरीर मे बहुत सारी बिशेला तटवा को जोड़ देते हैं. इससे फट भी जमता हैं, और कॅन्सर, कॉन्स्टिपेशन के ख़तरे बढ़ जाते हैं.

आप अगर इन सब रुटीन को फॉलो कर सकते हो तो आप सिर्फ़ मोटापे से ही नही बचोगे, बलके बहुत सारी बीमारी से भी बच जाओगे. तो हेल्ती रहो और स्वस्थ जिओ.

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